Haryana में लगातार बारिश से फसलें खराब, जानिए कब मिलेगी राहत ?

नहीं रहे पूर्व मंत्री और दिग्गज नेता मांगे राम गुप्ता, आज होगा अंतिम संस्कार Vijender Kumar, Jind बिग ब्रेकिंग जींद नही रहे हरियाणा के कद्दावर नेता और पूर्व मंत्री मांगे राम गुप्ता जींद में उनके निवास स्…..
March 6, 2020
हरियाणा के इस गांव में सरपंच की मनमानी, शमशान घाट पर जड़ रखा है ताला
March 6, 2020

Haryana में लगातार बारिश से फसलें खराब, जानिए कब मिलेगी राहत ?

हरियाणा में पिछले 2 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। वहीं कई इलाकों में ओलावृष्टि की वजह से फसलों को काफी नुकसान हो रहा है। हालांकि मौसम विभाग ने शनिवार के बाद साफ मौसम होने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार शाम के बाद मौसम में बदलाव आएगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश हुई है। वहीं कई इलाकों में ओलावृष्टि की वजह से फसलों को काफी नुकसान हो रहा है।

इधर हरियाणा कृषि विभाग ने जिन किसानों की फसल खराब हुई है। उनको मुआवजा देने का ऐलान कर दिया है। कृषि विभाग की तरफ से खराब फसलों की स्पेशल गिरदावरी करवाई जाएगी। इसके अलाव जिन किसानों की फसलें खराब हुई है। वह कृषि विभाग या बीमा कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।

कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जिन किसानों की फसलें खराब हुई है। और किसानों ने फसल बीमा योजना के तहत बीमा करवाया है। तो वह बीमा कंपनी को फोन कर सकते हैं। फसल बीमा योजना करवाने वाले किसान फोन पर खराब फसल की जानकारी दे सकते हैं। वहीं जिन किसानों ने फसल बीमा नहीं करवाया है। उन किसानों को सरकार की तरफ से मुआवजा दिया जाएगा।

इधर मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में 3 दिनों की बारिश के बाद शनिवार शाम के बाद थोड़ी राहत मिलेगी। वहीं आईएमडी चंडीगढ़ के निदेशक डॉ. सुरेंद्रपाल के अनुसार प्रदेश में 11 मार्च से फिर बरसात हो सकती है। दो दिनों तक पश्चिम विक्षोभ का असर रहेगा। जबकि मार्च के अंत तक एक और पश्चिम विक्षोभ असर दिखाएगा। कुल मिलाकर सर्दी के सीजन में 11 पश्चिम विक्षोभ आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat