ग्रंथों का ज्ञान / महाभारत के उद्योग पर्व में बताई हैं वो 6 बातें जिनकी वजह से तरक्की में आती है रुकावटें

भविष्यफल /साप्ताहिक राशिफल, 11 से 17 मार्च के बीच खास रहेगी सितारो की स्थिति, बदल सकता है 7 राशियों का समय
March 11, 2019
Step-By-Step Essential Factors For Buy Thesis Papers
March 12, 2019

ग्रंथों का ज्ञान / महाभारत के उद्योग पर्व में बताई हैं वो 6 बातें जिनकी वजह से तरक्की में आती है रुकावटें

महाभारत के उद्योग पर्व में 6 तरह की गलत आदतों के बारे में बताया है। महाभारत के इस पर्व में महात्मा विदुर ने जीवन को सुखी और सफल बनाने के लिए नीतियां भी बताई हैं। महात्मा विदुर ने इस पर्व में उन आदतों के बारे में बताया है, जिनसे कोई भी इंसान गरीब होने लगता है और उन गलत आदतों के कारण कभी सफल भी नहीं हो पता। महाभारत में जिन 6 बुरी आदतों के बारे में बताया है वो हर इंसान के जीवन में परेशानियां बढ़ाती है। आपको भी तरक्की और सफलता के लिए महाभारत की इन 6 बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

  • महाभारत के उद्योग पर्व का श्लोक

षड् दोषा: पुरुषेणेह हातव्या भूतिमिच्छता।

निद्रा तन्द्रा भयं क्रोध आलस्यं दीर्घसूत्रता।।

  1. इस श्लोक के अनुसार जो व्यक्ति गलत समय पर सोता है, तंद्रा यानी उंघता है, डरता है, क्रोध करता है, आलस्य करता है, खुद पर विश्वास नहीं करता है, वह कभी भी सुखी और सफल नहीं हो पाता है।
  2. जो इंसान गलत समय पर सोता है। गलत समय यानी सुबह सूर्योदय के समय, दोपहर में और सूर्यास्त के समय सोने से बचना चाहिए। ये समय काम करने के लिए है। इस समय सोएंगे तो कोई भी काम पूरा नहीं हो पाएगा।
  3. जो व्यक्ति सही समय पर सोता नहीं है, नींद अधूरी रहती है तो वो दिनभर उंघता रहता है। काम नहीं कर पाता है। समय की कद्र नहीं करता है तो वह सफल नहीं हो सकता है। काम करते समय इस दोष से भी बचना चाहिए।
  4. अकारण डरना भी एक बड़ा दोष माना गया है। जिसके मन में डर होता है, वह किसी भी काम में सफल नहीं हो सकता है।
  5.  बात-बात पर गुस्सा करना भी परेशानी का बड़ा कारण है। जो व्यक्ति हमेशा गुस्से में रहता है और गुस्से में ही निर्णय लेता है, वह कभी भी सफल नहीं हो सकता है।
  6. आलस्य एक ऐसा दोष है, जिससे व्यक्ति वर्तमान और भविष्य दोनों खराब कर लेता है। आलस्य के कारण इंसान उन्नति नहीं कर पाता है।
  7. हर व्यक्ति को खुद पर विश्वास बनाए रखना चाहिए। आत्मविश्वास की कमी होती है तो जीवन में कभी सफलता नहीं मिल पाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *